Meditation Kaise Kare (सही और सरल तरीका) - Meditation in Hindi THOUGHTINHINDI.COM (2023)

Secret Meditation Kaise Kare – Meditation in Hindi

जब हम पैरों को मोरते है और उंगलिओं को फसा लेते है तो शक्ति का दायरा बढ़ जाता है, स्थिरता बढ़ जाती है,

आँखें दिमाग की द्वार (door) है इसलिए आँखें बंद होनी चाहिए, मंत्र उच्चारण कोई भी ध्वनि अंदर की या बहार की ये मन की क्रियाये है, इसलिए इन्हे बंद करना होगा,

जब शरीर ढीला छोड़ दिया जाता है चेतना दूसरे कक्ष में पहुँच जाती है।

मन और बुद्धिकी control – Meditation Kaise Kare ?

मन बिचारों का समूह है, बहुत से बिचार हमारे मन में उभरते रहते है, जब बिचार आते तो प्रश्न भी उठ खड़े होते है, जाने और अनजाने,

Meditation Kaise Kare (सही और सरल तरीका) - Meditation in Hindi THOUGHTINHINDI.COM (1)

No 8 –सांस परध्यान

मन और बुद्धि को भावतीत करने के लिए हमे अपनी सांस पर ध्यान देना चाहिए, अपने आप पर ध्यान देना हमारी प्रकृति है।

No 9 –सांस

जान – बुझ कर सांस न लीजिये, जान – बुझ सांस लीजिये न छोड़िये, सांस लेना या छोड़ना अनायास होना चाहिए।

No 10 – एकदम प्राकृतिक सांस पर ध्यान दीजिये

आपको अपने सांस को देखना पड़ेगा, बिना सांस पर ध्यान लगाए आप Meditation की अगली स्टेट पर नहीं पहुँच सकते।


मन में बहुत सारा विचार तो आएंगे, फिर भी आप अपने सांस पर ध्यान लगाए। फिर आपके मन में विचार आएंगे और फिर आपको अपने सांस पर ध्यान देना है। बार बार सांस से आपके ध्यान भंग हो जायेगा, फिर आपको अपने सांस पर ध्यान देना है।


जब बार बार आप ऐसा करोगे तो कुछ दिन बाद आपका ऐसा-वैसाफालतू thoughts आना बंद हो जायेगा। और तभी आप अपने आप Meditation के अगले स्टेट में पहुँच जाओगे।

– ये meditation की व्याख्याहै, यही पहलाstage है।

No 11 – विचारोंका पीछा मत कीजिये

जब भी आप मैडिटेशन करने बैठेंगे तोआपके मन में हज़ारो विचार मतलब thoughts आएंगे। उस time आप ये कर सकते है की आपके मन में जो भी thoughts चल रहे है उसको चलते रहने दो।


आपको अपने मन में ही कहना है – “चल कितना thoughts या विचार आता है मेरे मन में, मैं भीदेखता हूँ, जितना thoughts आ सकता है आओ”


ये शब्द सुनने में तो बहुत funny है, लेकिन ऐसा करने से आपके मन एकदम से शांत हो जाता है, बिना विचार वाली स्टेट में पहुँच जाता है।



No 12 – विचार, सवाल उनसे छिपक मत जाईये, बिचारों हटा दीजिये

एक बार जब आप ध्यान करने बैठ जाये आपको बहुत सारे बिचारों का सामना करना पड़ेगा मतलब आपके मन में बहुत सारे बिचार आएंगे। जैसे मैंने ऊपर बताया हुआ है आप वही करो।

No 13 –सांस पर ध्यान दीजिये

सांस पर पुनः ध्यान दीजिये, प्राकृतिक सांस पर ध्यान दीजिये, सांसो में खो जाईये।


विचार तो आएंगी ही, फिर भी अगर आप अपने साँस के ऊपर बार बार ध्यान देने की कोशिस करते रहोगे ना, तो धीरे धीरे मतलब कुछ एक महीने के अंदर अंदर आप एक ऐसी स्थिति में पहुँच जाओगे, जहाँ पर आप अपने विचार को किसी भी समय में जब आप चाहे Control कर पाओगे।


ये सच्चाई है। लेकिन कुछ 21 दिन तक आपको लगातार Meditation करना पड़ेगा, और वो भी कहने के लिए नहीं, की आज 21 दिन पुरे हो गए है मेरा meditation के इस सफर में, ना ऐसा करने से आपको आगे लाभ नहीं मिलेगा, आपको 21 दी के बाद भी honestly हर दिन कुछ मिनट Meditation करना ही करना है,तभी आप इसका लाभ उठा पाएंगे।


साँस पर मैं इतना ध्यान क्यों देने को कह रहा हूँ – क्यूंकि साँस ही ऐसा चीज है जो आपको बिना विचार वाली स्टेट पर ले जाता है।

मैडिटेशन(ध्यान) की दशा – Meditation in Hindi

Meditation Kaise Kare (सही और सरल तरीका) - Meditation in Hindi THOUGHTINHINDI.COM (2)

निर्मल स्थिति or बिना विचारोंकी दशा

धीरे धीरेसांसो की गहराई कम होती जाएगी, धीरे … धीरे सांस हलकी और छोटी होती जाएगी, आखिर में सांस बहुत छोटी हो जाएगी, और दोनों भागों के बीच में चमक का रूप ले लेगी, इस दशा में हर किसी में न सांस रहेगी न बिचार, आप बिचारों से परे हो जायेंगे, ये दशा कहलाता है – निर्मल स्थिति या बिना बिचारों की दशा, ये ध्यान की दशा है।

ये वो अवस्था है जब हम पर विश्वशक्ति की बौछार होने लगती है,

हम जितना ज्यादा ध्यान करेंगे उतनीही ज्यादा विश्वशक्तिहमे प्राप्त होगी, विश्वशक्ति प्राणमय शरीर की शक्ति में प्रवाह करती है, शक्ति से भरा हुआ शरीर प्राणमयकहलाता है। प्राणमय से related और भी बहुत कुछ है, आज इतनाही आप जान लीजिये next आपको मैडिटेशनकी बहुत सारी जानकारियाँ देंगे।

अब आपको ये बता दे की मैडिटेशन(ध्यान) मुझे क्या लाभ मिला – Meditation in Hindi



जब से मैंने मेडिटेशन करने का नियम सीखा और करना start करा, उससे कुछ ही दिन के बाद धीरे धीरे मेरा body और mind एकदम perfect काम करने लगा।


बीमार होना ही बंद हो गया, और मेरा तो 2 साल के बाद ही इसी साल 2019 अक्टूबर में बुखार हुआ और वो भी कुछ 3-4 दिन में पूरा ठीक भी हो गया।


meditation करके आप इतना स्वस्थ रह सकते हो, जोकि आप सपने में भी नहीं सोच सकते हो।


सबसे जरुरी बात तो ये है की हम सभी लोगो के दिमाग में जो हर वक़्त कुछ ना कुछ thoughts आते रहते है, और जिसके वजह से हमारा दिमाग किसी एक काम को अच्छे से नहीं कर पाते है, तो meditation करने से आप अपने thoughts को भी control कर सकते हो।


और ये जो बिना thoughts या बिना बिचार वाली जो स्टेट होते है ना दोस्त, दुनिया की ऐसी कोई चीजे नहीं है जो आपको इतना सुख दे सकते है।


मेरा जो meditation में लाभ हुआ है short में कहु तो एक है – बीमार ना हो स्वस्थ होना, और दूसरा है की अपने thoughts को control करना।


इसी से आप एकदम अपनी जिंदगी में जो success चाहते हो ना वो आपको तभी सुख देगा जब आपका मन शांत हो, तो आप जब एकदम शांत होते हो ना तब आप जिंदगी में कोई भी success achieve कर सकते हो और सुखी जीवन जी सकते हो, ये आपको तभी पता लगेगा जब आप हर दिन चाहे 5 मिनट के लिए ही क्यों ना हो आप meditation करोगे और वो अच्छे से सीख कर करोगे।


दोस्तों व्यक्ति को कुछ ही चीजे चाहिए होता है एक खुशहाल जिंदगी गुजरने के लिए जैसे – बीमार ना होना, पैसा, सुख, शांति, और सबसे जरुरी बात की लोगो को आप कैसा व्यव्हार कर रहे है। तो मुझे जो लगता है की जब आप शांत मन से सब कुछ काम करेंगे तो आपको वो सभी चीजे अपने जीवन में पा सकते है और ये meditation करने से आपको मिल सकता है।


तो देखिये meditation जब आप करेंगे, तब आप शांत रह कर सब कुछ काम कर भी सकते है और सोच भी सकते है की उस काम को कैसे करना है और जब आप काम करेंगे शांत मन से तो आपको success तो मिलेंगी ही, तो जब आप शांत मन से काम करेंगे तब आपको कोई भी बीमारी नहीं लगेगी, और जब बीमार नहीं होगा, इधर से आपको अपने काम से success भी मिलेगा और success से पैसा भी कमा लोगे और इन सब चीजों से ज्यादा क्या है जो आप पाना चाहेंगे !!!!

तो मेरा तो बहुत फायदा हुआ आपका हुआ की नहीं meditation करने से कुछ फायदा, ये मुझे जरूर बताये, मैं जानना चाहता हूँ।



संबंधित लेखों –

  1. मैडिटेशन करने के लिए संदीप माहेश्वरी जी के Easy तरीका – Meditation in Hindi
  2. ध्यान(मैडिटेशन) करते समय और बाद में क्या नहीं करना चाहिए ? – Meditation in Hindi
  3. दिन की शुरुवात में मेडिटेशन करने के लिए 2 सबसे आसान नियम – Meditation in Hindi

दोस्तों अगर आपको आज का हमारा यह article (Meditation in Hindi – Meditation Kaise Kare (सही और सरल तरीका)अच्छा लगा तो इस article (Meditation Kaise Kare– Meditation in Hindi)को अपने दोस्तों के शेयर करें और अगर आपको कुछ पूछना है मैडिटेशनसे related तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

Top Articles
Latest Posts
Article information

Author: Roderick King

Last Updated: 02/27/2023

Views: 5447

Rating: 4 / 5 (51 voted)

Reviews: 90% of readers found this page helpful

Author information

Name: Roderick King

Birthday: 1997-10-09

Address: 3782 Madge Knoll, East Dudley, MA 63913

Phone: +2521695290067

Job: Customer Sales Coordinator

Hobby: Gunsmithing, Embroidery, Parkour, Kitesurfing, Rock climbing, Sand art, Beekeeping

Introduction: My name is Roderick King, I am a cute, splendid, excited, perfect, gentle, funny, vivacious person who loves writing and wants to share my knowledge and understanding with you.